उत्तराखंड की धारी देवी की संपूर्ण जानकारी

Image
धारी देवी उत्तराखंड राज्य की एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह मंदिर उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले के अलमोड़ा क्षेत्र में स्थित है। मान्यता है कि मंदिर ने कुछ समयों में अपने स्थान से हटाने से इनकार करते हुए भूमिगत होते दिखाई दिया है। मान्यता है कि धारी देवी मंदिर भारतीय महाकाव्य रामायण के महाकाव्य कवि महर्षि वाल्मीकि जी के समय से वर्षों से पूजे जाते आए हैं। मंदिर का मुख्य उद्देश्य सती माता के पावन शरीर के अंगों का अवशेष है जिन्हें मान्यता है कि यहां अवशेष हैं। मंदिर के समीप एक बड़ा मेला भी लगता है जिसे माघ मेला या धारी मेला के नाम से जाना जाता है। मेले के दौरान कई लोग भारत के विभिन्न हिस्सों से आकर पूजा करते हैं और धारी देवी के आशीर्वाद से भरपूर होते हैं।

Golu Devata Mandir ki jaankari

  

 1गोलू देवता देवता भारतीय राज्य उत्तराखंड में पूजे जाने वाले एक हिंदू देवता हैं।

 2- इन्हें न्याय का देवता माना जाता है और विवादों को सुलझाने और वरदान देने के लिए इनकी पूजा की जाती है।

 3-गोलू देवता देवता का मंदिर चमोली गाँव में स्थित है और उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध और पूजनीय मंदिरों में से एक है।

 4-गोलू देवता देवता को "न्याय के राजा" के रूप में भी जाना जाता है और माना जाता है कि वे दैवीय न्याय के निर्माता हैं, जो प्रत्येक मामले के गुणों और दोषों का न्याय करते हैं और अपना फैसला सुनाते हैं।

 5- देवता की पूजा एक लकड़ी की मूर्ति के रूप में की जाती है जिसे मंदिर में रखा जाता है और माना जाता है कि इसमें चमत्कारी शक्तियाँ हैं।

 6-भक्त गोलू देवता का आशीर्वाद लेने के लिए विशेष रूप से न्याय और निष्पक्षता से संबंधित मामलों में प्रार्थना करते हैं और विशेष अनुष्ठान करते हैं।

 7-गोलू देवता को क्षेत्र के लोगों का रक्षक भी माना जाता है और माना जाता है कि वे अपने अनुयायियों को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

 8-गोलू देवता का मंदिर मध्यस्थता की प्रणाली के माध्यम से विवादों को निपटाने की अपनी अनूठी परंपरा के लिए भी जाना जाता है।

 9- "गोलू की अदालत" के रूप में जानी जाने वाली इस परंपरा का आज भी स्थानीय लोगों द्वारा पालन किया जाता है और विवादों को समाधान के लिए मंदिर में लाया जाता है।

 10- गोलू देवता का मंदिर सांस्कृतिक और धार्मिक गतिविधियों का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है और साल भर बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Comments

Popular posts from this blog

भगवान श्री कृष्ण के बारे मै रोचक बातें और उनकी लीला