उत्तराखंड की धारी देवी की संपूर्ण जानकारी

Image
धारी देवी उत्तराखंड राज्य की एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यह मंदिर उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले के अलमोड़ा क्षेत्र में स्थित है। मान्यता है कि मंदिर ने कुछ समयों में अपने स्थान से हटाने से इनकार करते हुए भूमिगत होते दिखाई दिया है। मान्यता है कि धारी देवी मंदिर भारतीय महाकाव्य रामायण के महाकाव्य कवि महर्षि वाल्मीकि जी के समय से वर्षों से पूजे जाते आए हैं। मंदिर का मुख्य उद्देश्य सती माता के पावन शरीर के अंगों का अवशेष है जिन्हें मान्यता है कि यहां अवशेष हैं। मंदिर के समीप एक बड़ा मेला भी लगता है जिसे माघ मेला या धारी मेला के नाम से जाना जाता है। मेले के दौरान कई लोग भारत के विभिन्न हिस्सों से आकर पूजा करते हैं और धारी देवी के आशीर्वाद से भरपूर होते हैं।

Top 10 Places To Visit In Uttarakhand


उत्तरी भारत में स्थित उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। उत्तराखंड में घूमने के लिए यहां 10 लोकप्रिय स्थान हैं:


1- nanital - 

हरे-भरे जंगलों और सुंदर झीलों से घिरा एक सुरम्य हिल स्टेशन।


2- mussoorie

एक और लोकप्रिय हिल स्टेशन जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, साहसिक गतिविधियों और औपनिवेशिक आकर्षण के लिए जाना जाता है।

3- haridwar

हरिद्वार - गंगा के तट पर एक पवित्र शहर, जो अपने घाटों और शाम की आरती समारोह के लिए प्रसिद्ध है।


4- Rishikesh 

ऋषिकेश - गंगा के तट पर स्थित एक योग और आध्यात्मिक केंद्र, जो व्हाइट-वाटर राफ्टिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए भी प्रसिद्ध है।

5-Uttarkashi 

उत्तरकाशी - हिमालय के आधार पर स्थित एक दूरस्थ और शांतिपूर्ण शहर, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है।

6- almora

अपने ऐतिहासिक महत्व और सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध एक हिल स्टेशन, जो अपने सुंदर सूर्यास्त और प्राकृतिक दृश्यों के लिए जाना जाता है


7- auli 

एक स्की रिसॉर्ट और लोकप्रिय पर्यटन स्थल, जो हिमालय के शानदार दृश्यों और स्कीइंग के अवसरों के लिए प्रसिद्ध है


8 valley of flowers national park

फूलों की घाटी - नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व में स्थित एक आश्चर्यजनक और दूरस्थ घाटी, जो जंगली फूलों के जीवंत और रंगीन घास के मैदानों के लिए जानी जाती है


9- Jim Corbett National park

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क - एक संरक्षित वन्यजीव अभ्यारण्य जो बंगाल टाइगर और भारतीय हाथियों सहित अपने विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है।


10- kedarnath temple

केदारनाथ - एक पवित्र शहर और तीर्थ स्थल, केदारनाथ मंदिर और हिमालय के माध्यम से सुंदर ट्रेकिंग मार्गों के लिए प्रसिद्ध है।



उत्तराखंड में घूमने के लिए ये कई अद्भुत जगहों में से कुछ हैं, प्रत्येक अपने स्वयं के अनूठे और अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है।


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

भगवान श्री कृष्ण के बारे मै रोचक बातें और उनकी लीला